जिंदगी हुई जहन्नुम: 20 साल की उम्र में दो निकाह, दो शौहर और फिर तलाक

यहाँ से शेयर करें

नई दिल्ली। राजस्थान की राजधानी जयपुर की रहने वाली नगमा महज 20 साल की उम्र में नगमा के दो निकाह हुए, दो शौहर और फिर ‘तीन तलाक’. छोटी सी जिंदगी में नगमा के साथ इतना कुछ हुआ कि अब वो निकाह नाम से ही घबरा जाती हैं. वो कहती है कि एक निकाह के बाद दूसरे शौहर से जिंदगी में बदलाव और खुशियों की उम्मीद थी.

लेकिन उससे भी बेरहमी और तलाक…तलाक…तलाक… सुनने का मिला. नगमा कहती है कि उसे अब जिंदगी भर अकेले रहना मंजूर है लेकिन निकाह नहीं करनाजहा पुरे देशभर में जिस ‘तीन तलाक’ पर सियासत गरमा रही है उसके बीच जमीनी हकीकत से रूबरू कराने वाली नगमा अकेली लड़की नहीं है।

बल्की पुरे देश में इस जैसी अनगिनत मुस्लिम महिलाएं हैं जो ‘तलाक’ के इस दंश की पीड़ा झेल रही हैं। नगमा बताती है की पिछले दो साल से तलाकशुदा जिदंगी जीने को मजबूर है. उसके शौहर आशिफ टॉक से निकाह के 15 दिन बाद ही उसे छोड़ दिया था और वर्ष 2014 में निकाह के बाद एक दिन खरीददारी के बहाने आशिफ उसे बाजार लेकर आया था.

वहीं से वह सिगरेट पीने के बहाने से अचानक गायब हो गया। मैं रात तीन बजे तक बाजार में ही खड़ी उसका इंतजार करती रही लेकिन वो नहीं लौटा. मेरी ये दूसरी शादी थी और यूं धोखा खाने के बाद अपने अम्मी के घर जाने से डर रही थी. लेकिन बेरहम दुनिया में पनाह अम्मी के घर ही मिली.